उज्जैन के छात्र का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चयन, सिंगापुर में फाइनल में होगा अंतिम प्रस्तुतिकरण

उज्जैन | सोचिए कितना अच्छा हो अगर आपको एक ही स्थान पर काम करने आैर रहने के अलावा मनोरंजन के साधन भी मिल सकें। साथ ही एनर्जी के लिए भी अलग से कोई प्रयास न करना पड़े। उज्जैन के एक छात्र ने ऐसी ही बिल्डिंग का डिजाइन तैयार किया। छात्र के इस डिजाइन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो रही प्रतियोगिता में टॉप-5 में स्थान मिला है। अब 11 सितंबर को सिंगापुर को होने वाले फाइनल प्रजेंटेशन में छात्र द्वारा अपनी डिजाइन का प्रस्तुतिकरण दिया जाएगा।

सूरज नगर के रहने वाले बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर के छात्र मोहित नाटानी ने रिवाइविंग दि अबॉनडोन्ड क्वायरीज नामक यह डिजाइन तैयार किया है। मोहित ने बताया इंटरनेशनल ट्रॉपिकल आर्किटेक्चर डिजाइन कांपिटिशन-2017 के लिए उसने यह डिजाइन तैयार कर भेजा था। यह कांपिटिशन बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन अथॉरिटी सिंगापुर की ओर से सिंगापुर इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्चर के साथ आयोजित की जा रही है। प्रारंभिक चरण में भारत सहित दुनियाभर के 18 देशों से इसमें 100 डिजाइन का चयन किया। इनमें से टॉप-5 को फाइनल प्रजेंटेशन के लिए सिंगापुर आमंत्रित किया है। इसमें मोहित की डिजाइन चयनित की गई है। मोहित की डिजाइन को टॉप-5 में तीसरे स्थान पर रखा गया है। मोहित के अनुसार कांपिटिशन के नियमों के अनुसार ऐसी बिल्डिंग की डिजाइन तैयार की जाना थी, जो नेट जीरो एनर्जी के साथ प्राकृतिक आपदाओं के दौरान लोगों को सुरक्षित भी रख सके। मोहित गुजरात यूनिवर्सिटी में बी.आर्किटेक्चर के अंतिम वर्ष का छात्र है। उसके पिता मनीष शिक्षक हैं आैर माता प्रिया गृहिणी। टॉप-5 में चयनित होने के बाद मोहित 10 सितंबर को सिंगापुर के लिए रवाना होंगे आैर 11 सितंबर को ज्यूरी के समक्ष अपने प्रोजेक्ट डिजाइन का प्रस्तुतिकरण देंगे।

मोहित के अनुसार नेक जीरो एनर्जी बिल्डिंग के इस प्रोजेक्ट डिजाइन में एक ही स्थान पर कार्य, रहने आैर मनोरंजन की चीजें हैं। जिससे व्यक्ति की शारीरिक ऊर्जा कम लगेगी। सोलर एनर्जी से इलेक्ट्रिसिटी जनरेट होगी। वहीं पानी के कनेक्शन के लिए भी रूफ वॉटर हार्वेस्टिंग को अपनाकर पानी स्टोरेज किया जाएगा। जल संरक्षण के लिए अलग से एनर्जी का उपयोग नहीं करना पड़ेगा। ऐसे मटेरियल प्रयोग में लाए जाएंगे जिससे ए.सी. चलाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। सिंगापुर में प्रयोग किए जाने वाले बैसाल्ड स्टोन आैर शिप के टूटने पर निकलने वाले स्टील से कॉलम एवं बीम तैयार करने से यह गर्मी व ठंडे रहते हैं। जिससे बिल्डिंग में अलग से ए.सी. का उपयोग नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Comment